जिलाधिकारी ने किया स्थली निरीक्षण

Spread the love

मंडल प्रभारी अजय कुमार सिंह अयोध्या

अयोध्या
जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने “प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना” के अंतर्गत तहसील बीकापुर के ग्राम पंचायत रहेठ में ग्रामीणों को उनके मकानों और आवासीय भूमि का अभिलेख तैयार कर मालिकाना हक देने के उद्देश्य से आधुनिक तकनीक (ड्रोन) के माध्यम से किये जा रहे मकानों और आवासीय भूमि के सर्वे कार्यों का किया स्थलीय निरीक्षण।

        इस दौरान ग्राम रहेठ में  ग्राम रहेठ में सर्वेक्षण टीम द्वारा ‘स्वामित्व योजना’ के अन्तर्गत ड्रोन कैमरे से सर्वेक्षण कार्य किया जा रहा था।  जिलाधिकारी द्वारा कार्य करने के तरीके एवं कार्य की प्रगति के सम्बन्ध में पूछे जाने पर टीम द्वारा अवगत कराया कि सर्वेक्षण कार्य ग्राम एवं ग्राम के अन्दर घरों को जाने वाले रास्तों पर चूना डालकर ड्रोन कैमरे के माध्यम से सर्वे किया जाता है। लेखपाल द्वारा बताया गया कि सर्वप्रथम घरों को जाने वाले रास्तों को चूना डालकर मार्क कर दिया जाता है, किन्तु कुछ ग्रामीणों द्वारा अपने सहन से चलने वाले रास्ते को सरकारी अभिलेखों में अंकित न होने तथा निजी भूमि बताकर मार्क करने से मना किया जाता है। ऐसी स्थिति में प्रत्येक घर को जोड़ने हेतु रास्ता नहीं उपलब्ध हो पायेगा और भविष्य में ऐसे घरों तक पहुँचने हेतु रास्ते की समस्या उत्पन्न होगी। भविष्य में इस स्थिति से बचने के दृष्टिगत उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि ग्राम के अन्दर प्रत्येक घर को जाने हेतु रास्ते की उपलब्धता होनी चाहिए इस हेतु मकानों के सहन के आबादी की भूमि से होकर चलनेे वाले रास्ते को चूना डालकर मार्क कर दिया जाय ताकि ड्रोन कैमरे से सर्वेक्षण में रास्ते की स्थिति स्पष्ट हो जाय। टीम ने बताया कि इस तहसील में अब तक ग्राम दशरथपुर व जैनपुर में सर्वेक्षण का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। 
   इस अवसर पर उप जिलाधिकारी बीकापुर केडी शर्मा, नायब तहसीलदार बीकापुर गरिमा वर्मा, संबंधित ग्राम पंचायत सचिव लेखपाल उपस्थित रहे।
21470cookie-checkजिलाधिकारी ने किया स्थली निरीक्षण