कर्मचारियों की नहीं लगेगी ग्राम पंचायत इलेक्शन में ड्यूटी- मांगी गई लिस्ट

Spread the love

अमिट रेखा गोरखपुर
सत्य प्रकाश यादव

गोरखपुर उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के लिए वोटर लिस्ट, परिसीमन और आरक्षण सूची तैयार करने का काम जोरों पर है। इसके साथ ही चुनाव कराने के लिए कर्मचारियों की लिस्ट भी तैयार होने लगी है। इसके लिए सभी विभागों से कर्मचारियों का ब्यौरा मांगा गया है, जो उन्हें 31 दिसंबर 2020 तक देना होगा। सरकारी विभाग की तैयारियों को देखकर यह अनुमान है कि 31 मार्च 2021 से पहले उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव हो जाएंगे।
कोरोना कालू को देखते हुए इस बार आयोग का निर्देश है कि किसी भी बूथ पर मतदाताओं की संख्या 800 से अधिक नहीं होगी। ऐसे में हर जिले में बूथो की संख्या बढ़ेगी। प्रत्येक केंद्र पर 5 कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। इस वजह से इस बार ज्यादा कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगेगी।
निर्वाचन आयोग द्वारा इलेक्शन स्टॉफ डेप्लॉयमेंट (ईएसडी) सॉफ्टवेयर विकसित किया है। सभी विभागों को अधिकारियों और कर्मचारियों का ब्यौरा प्रपत्र एक पर 22 दिसंबर तथा प्रपत्र 2 पर एक 30 दिसंबर तक फिट करना होगा। इसके लिए विभागों को यूजर आईडी और पासवर्ड उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा हार्ड कॉपी भी उपलब्ध करानी होगी। कर्मचारियों को बेवरा फिट कराने के लिए झांसी जिले में एडीएम प्रशासन बी प्रसाद को प्रभारी अधिकारी कार्मिक जिला सूचना विज्ञान अधिकारी आसिफ खान को यह प्रभारी अधिकारी क्रमिक जिला सूचना विज्ञान अधिकारी आसिफ खान खोया प्रभारी अधिकारी कार्मिक सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी को जिला इंचार्ज तथा सभी कार्यालय अध्यक्ष व विभाग अध्यक्ष को कार्यालय इंचार्ज बनाया गया है झांसी के सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी गुलाम हुसैन ने बताया कि पंचायत चुनाव की तैयारियां तेजी से जारी है विभागों से कर्मचारियों का ब्यौरा मांगा गया है यह उन्हें इलेक्शन स्टॉप डेप्लॉयमेंट ईएसडी सॉफ्टवेयर पर फिट करना होगा इसके लिए विभागों को यूजर आईडी तथा पासवर्ड उपलब्ध कराया जाएगा।
इन कर्मचारियों की नहीं लगेगी ड्यूटी
जो कर्मचारी 30 जून 2021 तक सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। उनकी पंचायत चुनाव में ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। इसके अलावा गर्भवती महिला, दिव्यांग, गंभीर रूप से बीमार एवं आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारियों की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी।

8260cookie-checkकर्मचारियों की नहीं लगेगी ग्राम पंचायत इलेक्शन में ड्यूटी- मांगी गई लिस्ट