किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत कल्याणकारी योजनाओं संबंधी बैठक करते जिलाधिकारी डॉ उज्जवल कुमार

Spread the love

अमिट रेखा सुनील पांडेय
ब्यूरो चीफ महराजगंज

महराजगंज,जिलाधिकारी डा0उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में किसान कल्याण मिशन अन्तर्गत किसान आय दोगुनी योजना में ब्लाकवार लगने वाली मेले की समीक्षा बैठक की गयी ।
बैठक में जिलाधिकारी ने कृषक मेले में कृषकों की आय दोगुनी करने सम्बन्धी कृषि पर आधारित गतिविधियों की सम्पूर्ण जानकारी दी जाय । उन्होने यह भी कहा कि पात्र कृषको को ही योजनाओ में लाभान्वित किया जाय । किसान कल्याण मिशन अभियान में कृषि के साथ पशुपालन,बागवानी,गन्ना तथा अन्य गतिविधियो उद्यान,मत्स्य,रेशम, की भी सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करायी जाय । जिससे कृषक योजनाओं से लाभान्वित हो सके ।
प्रधानमंत्री किसाननिधि,किसान क्रेडिट कार्ड,प्रधान मत्री फसल बीमा,जैविक खेती से लाभ ,दुर्घटना बीमा,सिचाई के प्रति डिमान्सट्रेशन माडल से स्प्रिंकलर/ड्रीप सिचाई प्रणाली से सम्बन्धित जानकारियां प्रदान किया जाना है । पशुओं को होने वाली बिमारियों से रखरखाव तथा दूध उत्पादन की विधियों एंव पशुधन बीमा से सम्बन्धी पत्रावलियों की स्वीकृति व सहायता भी यथासभ्मव मेले में ही दिये जाये । मेले में सभी विभागो की प्रर्दशनी भी लगायी जायेगी ।
समीक्षा बैठक में डी एस टी ओ अजय यादव,उप कृषि निदेशक प्रसार विनोद कुमार,जिला पचायत राज अधिकारी के बी वर्मा,समस्त खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित रहे ।

23750cookie-checkकिसान कल्याण मिशन के अंतर्गत कल्याणकारी योजनाओं संबंधी बैठक करते जिलाधिकारी डॉ उज्जवल कुमार