October 18, 2024

सेक्टर मजिस्ट्रेट/जोनल मजिस्ट्रेट का हुआ प्रशिक्षण

Spread the love

सेक्टर मजिस्ट्रेट/जोनल मजिस्ट्रेट का हुआ प्रशिक्षण

देवरिया ब्यूरो।। मुख्य विकास अधिकारी/ प्रभारी अधिकारी(कार्मिक/प्रशिक्षण) रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को सकुशल व ससमय निष्पादन के दृष्टिगत सेक्टर मजिस्ट्रेट / जोनल मजिस्ट्रेट का प्रशिक्षण आज विकास भवन के गाँधी सभागार, में विधान सभा 336- रूद्रपुर, 337 देवरिया, 338- पथरदेवा, 339- रामपुर कारखाना, पूर्वान्ह 11 बजे से 01 बजे तक एवं विधान सभा- 340-भाटपाररानी, 341- सलेमपुर, 342- बरहज अपरान्ह 01 बजे से 03 बजे तक आयोजित की गयी।
प्रशिक्षण में सेक्टर मजिस्ट्रेट को कार्य और दायित्वों, मतदान स्थान के बारे में मतदाताओं के विषय में, मानचित्रण असुरक्षा के विषय में, मतदान के पूर्व संख्या पर दायित्वों, मतदान वाले दिन के दायित्वों, मतदान शुरू होने से पहले मॉक पोल स्थिति सुनिश्चित करने, यदि कोई समस्या हो तो सुधारात्मक कार्यवाही करने, मतदान प्रक्रिया की पूरी शुचिता बनाये रखना और मतदान केन्द्र का दौरा करने के दौरान मतदान संबंधी सभी पहलुओं की जाँच करना, मतदान केन्द्र का बार-बार दौरा करने, मतदान कर्मियों को मानदेय वितरण सुनिश्चित करने, मतदान समाप्त होने पर पीठासीन की डायरी उपयुक्त ढंग से भरी गई है, ईवीएम मशीनें ठीक से सील की गई है, 17ग फार्म की प्रतियों एजेण्टों को दी गयी है, 17क का रजिस्टर ठीक से भरा गया है, मतदान के बाद, मतदान के संबंध में आरओ को रिपोर्ट प्रस्तुत रादर्श आचार संहित तथा निर्वाचन के महत्वपूर्ण पहलुओं के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया । मतदान कार्यों तथा उनकी बारीकियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। प्रशिक्षण में बताया गया कि प्रत्येक सेक्टर ऑफिसर के पास प्रत्येक मतदान बूथ में मतदाताओं की संख्या समेत उनके कार्यक्षेत्र के अन्तर्गत सभी मतदान केन्द्रों की सूची अवश्य होनी चाहिए। सेक्टर मजिस्ट्रेट / जोनल मजिस्ट्रेट को मतदान के पूर्व अपने-अपने बूथों का कम से कम दो बार भ्रमण करने के निर्देश दिये गये साथ ही क्षेत्र के महत्वपूर्ण व्यक्तियों का मोबाइल नम्बर प्राप्त करने के भी निर्देश दिये गये।
इसके पश्चात् ईवीएम / वीवीपैट की तकनीकी जानकारी मास्टर ट्रेनरों द्वारा दी गयी, जिसमें मशीनों की स्थिति, कार्य एवं उनके एरर के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। मास्टर ट्रेनर सुधान्शु शर्मा द्वारा माकपोल, घोषणाओं का प्रारूप, चौलेन्ज वोट, टेण्डर वोट तथा एएसडी वोटर के बार में विस्तार से समझाया गया। मतदान के दौरान प्रयोग में आने वाले विभिन्न प्रारूपों जैसे- मतदाता रजिस्टर 17ए, मतपत्र लेखा 17सी तथा निविदत्त मत-पत्र लेखा 17बी के बारे में जानकारी दी गयी साथ ही पीठासीन की डायरी पर भी प्रकाश डालते हुए, ईवीएम मशीनों के कनेक्शन की जानकारी दी गयी। प्रशिक्षण के समय सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट / जोनल मजिस्ट्रेट द्वारा ईवीएम / वीवीपैट का स्वयं प्रयोग भी किया गया एव अपनी जानकारी के बारे में आश्वस्त हुए।
प्रशिक्षण में अमृत लाल विन्द मुख्य राजस्व अधिकारी, संजय कुमार पाण्डेय, परियोजना निदेशक, जि०ग्रा०वि०अ० श्रवण कुमार राय, जिला विकास अधिकारी राघवेन्द्र कुमार,सर्वेश कुमार मल्ल, अभिषेक मिश्रा, सुधांशु शर्मा, राधाकृष्ण शाही, नीरज कुमार शर्मा, मास्टर ट्रेनर उपस्थित थे।

114330cookie-checkसेक्टर मजिस्ट्रेट/जोनल मजिस्ट्रेट का हुआ प्रशिक्षण