July 15, 2024

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल विहारी बाजपेयी की पूरे जनपद में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई जयंती

Spread the love

जनपद के समस्त विकास खण्डों में आयोजित हुआ मा0 प्रधान मंत्री जी के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण

जनपद के 5 लाख 53 हजार कृषकों के खाते में हस्तानांतरित की गई 2-2हजार की धनराशि

अमिट रेखा – निखिल कुमार कुशवाहा / स्वतंत्र
कसया – कुशीनगर
सरकार द्वारा नये कृषि कानून लागू किये गए हैं, उनसे किसानों को लाभ होगा तथा उनकी आमदनी निश्चित रूप से बढेगी। किसानों की भलाई के लिए भारत सरकार द्वारा आज 9 करोड़ किसान परिवारों को 18 हजार करोड़ की धनराशि प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अन्तर्गत प्रदान की गयी है। जिसके अंतर्गत जनपद कुशीनगर के 5 लाख 53 हजार कृषकों के खाते में 2-2 हजार रुपये सातवी क़िस्त के रूप में हस्तानांतरित की गई
मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उपरोक्त विचार किसानों से सीधे संवाद करने के उपरान्त देश के किसानों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि आज का दिन कई महत्वपूर्ण अवसरों को समागम है।
आज जहां पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयन्ती है। इसके साथ ही पं0 मदन मोहन मालवीय तथा गीता जयन्ती भी है। साथ ही आज क्रिसमस का भी त्यौहार है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 अटल बिहारी वाजपेयी ने अपना पूरा जीवन राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित कर दिया था तथा उन्होंने गाॅव, गरीब तथा किसानों के जीवन में बदलाव लाने के लिए सार्थक कदम उठाये थे। उन्होंने कहा कि तकनीक का प्रयोग करते हुए आज रूपया सीधे किसानों के खाते में जाता है तथा रूपया न घिसता और न ही दूसरों की जेबों में जाता है।
मोदी ने कहा कि किसान सम्मान निधि से किसान को बहुत लाभ प्राप्त हो रहा है किन्तु पश्चिम बंगाल के 70 लाख किसानों को वहां की मुख्यमंत्री की हटधर्मिता के कारण लाभ नही प्राप्त हो पा रहा है। मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा उत्तर प्रदेश के महराजगंज, मध्य प्रदेश के धार जिले सहित महाराष्ट्र व तमिलनाडु के कृषकों से संवाद किया गया।
प्रधानमंत्री के सम्बोधन से पूर्व विकास खण्ड नेबुआ नौरंगिया में आयोजित किसान गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए मा0 सांसद विजय कुमार दुबे ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लागू कृषि बिल से निश्चित रूप से कृषकों को लाभ मिलेगा उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कम लागत में अधिक उत्पादन तथा कृषक बन्धुओं के फसल का वाजिब मूल्य मिले । उन्होंने कहा कि धरती माॅ की गरिमा को बनाये रखने के लिए किसान रासायनिक खादों व कीटनाशकों का कम से कम प्रयोग करें।
कसया स्थित तहसील प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम दौरान मा0 विधायक कसया रजनीकांत मणि त्रिपाठी ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी का यह सपना है कि किसानों की आमदनी दोगुनी हो। किसान जैविक खेती को अपनाकर अपनी आमदनी बढा सकते हैं। उन्होंने कृषि बिल के बारीकियों से भी कृषक बन्धुओं को अवगत कराया।
विकास खण्ड विशुनपुरा प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम दौरान भाजपा के वरिष्ठ नेता श्याम मुरली मनोहर मिश्रा ने कहा कि किसानों की देश के निर्माण में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है तथा किसान अन्नदाता हैं। उन्होंने कहा कि आज का दिन ऐसे महानुभाव से सम्बन्धित है जो न केवल देश के प्रधानमंत्री रहे अपितु वह बहुमुखी प्रतिभा के व्यक्ति थे। उन्होंने देश के विकास के लिए तथा कृषक हित मे महत्वपूर्ण कार्य किया। श्री मिश्र ने कहा कि किसान नई कृषि तकनीक को अपनायें जिससे उनकी आमदनी बढ सके।
कार्यक्रम का शुभारम्भ समस्त विकास खण्डों में जनप्रतिनिधि गण द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।
कार्यक्रम दौरान विकास खण्ड नेबुआ नौरंगिया में मा0 सांसद सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी गण, विसुनपुरा में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे राधेश्याम गुप्त,वरुण राय,कपिलदेव श्रीवास्तव, उप निदेशक कृषि अरुण कुमार चौधरी सहित विकास खण्ड अधिकारी व अन्य जन प्रतिनिधि गण, पडरौना में जनप्रतिनिधि गण सहित तहसीलदार, व खण्ड विकास अधिकारी, सहित समस्त विकास खण्ड़ों में जनप्रतिनिधि व अधिकारी गण उपस्थित रहे।

12260cookie-checkपूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल विहारी बाजपेयी की पूरे जनपद में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई जयंती