कलेक्टर प्रांगण में मतदाता जागरूकता गोष्ठी में जिलाधिकारी

Spread the love

कलेक्टर प्रांगण में मतदाता जागरूकता गोष्ठी में जिलाधिकारी

महराजगंज सुनील कुमार पाण्डेय

महराजगंज 25 जनवरी 2021, जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट परिसर में राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया ।
मतदाता जागरूकता दिवस पर जिलाधिकारी ने लोकतंत्र में पूर्ण आस्था,लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा,स्वतंत्र,निष्पक्ष एंव शान्तिपूर्ण तथा गरीमा को अक्षुरण रखने व अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई ।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि 25 जनवरी 1950 को भारत निर्वाचन आयोग का गठन कर निष्पक्ष मतदान की प्रक्रिया शूरू किया गया था । विधि एंव न्याय मंत्रालय द्वारा 21 जनवरी 2011 की आदेश के तहत 25 जनवरी को मतदाता दिवस के रूप में मतदाताओ को जागरूक किया जाता है । उन्होने कहा कि 18 वर्ष पूर्ण करने के पश्चात अपना नाम वोटर लिस्ट में फार्म -6 भरकर दर्ज करा कर वोटर कार्ड प्राप्त कर सकते । भारत का संविधान विश्व में सबसे बडा है और संविधान तथा लोकतंत्र में चुनाव में अपनी सहभागिता निभा सकते है । मतदान प्रक्रिया में एक वोट भी बहुत महत्व रखता है 18 वर्ष पूर्ण की उम्र होने पर मतदान अवश्य करें,तथा देश की विकास में सम्पूर्ण सहभागिता को निभायें ।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि हमें अपनी आजादी को याद रखने की जरूरत है वोट डाले और देश को सशक्त बनायें यही हमारी विकास का रास्ता है ।
उक्त अवसर पर अपर जिलाधिकारी ने मतदाता दिवस में आये आगन्तुकों का स्वागत करते हुए 11 मतदाताओ को वोटर कार्ड भी वितरण किया । मतदाता दिवस पर विभिन्न स्कूलो आर0के0 सरसाईन,कास्मो प्लोटिन,प0दीन दयाल,डिवाईन,महाराणा प्रताप,जी0एस0बी0एस0,निचलौल ब्लाक के गीरहिया प्रा0विद्यालय व इण्टर कालेज के बच्चो द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया । इस अवसर पर स्कूल के बच्चियों द्वारा रंगोली भी बनाई गयी । सांस्कृतिक प्रोग्राम व रगोंली में प्रतिभाग करने तथा वोटर कार्डं बनावाने में अच्छे कार्यो को निष्ठा के साथ कार्य हेतु बी0एल0ओ0लेखपाल व
संध्या मौर्य ग्राम गौहरपुर ब्लाक लक्ष्मीपुर द्वारा गांव के ब्यक्तियो द्वारा तास खेलने पर अभियान चलाकर तास बन्द कराने पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया । इस अवसर पर एसडीएस सदर साईतेजा सीलम,अपर एसडीएम अविनाश कुमार,अभय गुप्ता,तहसीलदार मो0 जसीम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। गोष्ठी का सफल संचालन जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह ने किया । एन0सी0सी0 के बच्चो ने सुरक्षा ब्यवस्था में अच्छी सहभागिता निभाई ।

33660cookie-checkकलेक्टर प्रांगण में मतदाता जागरूकता गोष्ठी में जिलाधिकारी