किसान कल्याण मिशन योजना में गोष्टी मेले में प्रतिभाग करते विधायक व जिला अधिकारी

Spread the love

अमिट रेखा ब्यूरो चीफ सुनील पांडेय के साथ अखिलेश शर्मा तहसील प्रभारी फरेंदा की खास रिपोर्ट

महराजगंज, किसान कल्याण मिशन अन्तर्गत किसान मेला का आयोजन सदर ब्लाक के महालक्ष्मी लान में सदर विद्यायक जयमंगल कन्नौजिया व जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार की संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया । मेले में 17 विभागो द्वारा विकास प्रर्दशनी लगायी गयी तथा 27 किसानो को उन्नत खेती करने हेतु प्रशस्ति पत्र वितरण किया गया । साथ ही साथ किसान समिति को टैक्टर की चाभी दी गयी ।
मेले में लगायी गयी विभागो द्वारा प्रदर्शनी का निरीक्षण कर जानकारी भी प्राप्त किया गया ।
किसानो को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि विद्यायक जयमंगल कन्नौजिया ने कहा कि 3 वर्ष की सरकार की सुशासन कार्य में किसानों को लाभकारी योजनाओ को से सुसज्जित किया है आप योजनाओ की जानकारी कृषि से सम्बन्धित विभाग व ब्लाको से प्राप्त कर लाभ लें । आप जैवक खेती अपना कर आय को बढायें । जिलाधिकारी उज्ज्वल कुमार ने अपने सम्बोधन में कहा कि कृषि की खेती के साथ पशुपालन में मुर्गी ,बकरी,मत्स्य,कार्य करे । सभी ब्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए दुध व पौष्टिक भोजन चाहिए , जिसको पशु व मछली से पौष्टिक पदार्थ शरीर को मिलती है । खास कर बच्चो को मछली देने से विटामिन्स अधिक मिलती है मानसिक विकास होता है । जनपद में दो सूगर मिल संचालित गन्ने की खेती से भी आय अर्जित कर सकते है अच्छी गन्ना उत्पादन हेतु इस मिट्टी में ज्यादा पैदा हो इसके लिए गन्ना विभाग से सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त करें ।किसी योजना से लाभ लेने हेतु योजना सम्बन्धी जानकारी होना बहुत आवश्यक है योजनाओ की जानकारी के लिए विभाग से सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त कर लाभ लेगें,जबकि जानकारी हो ।किसानों की आय हेतु सरकार बहुत सी योजनाऐं संचालित है । पशु पालन करेगें तभी जैविक खेती भी कर सकते ।
गोष्ठी में आये प्रगतिशील किसान बन टागिया गाव के रामगुलाब सकरगंद तथा नागेन्द्र त्रिपाठी द्वारा भी सम्बोधित किया । श्री त्रिपाठी ने जैविक से जीरो बजट की खेती करने की वैज्ञानिक डा0कृष्णा चन्द द्वारा सुझाये गये उपाय की जानकारी दी । उन्होने कहा कि डा0द्वारा सुझायें गये उपाय से जीरो बजट में अधिक उत्पादन व स्वास्थय बर्धक अन्न का उत्पादन कर सकते है ।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पवन अग्रवाल ,उप कृ षि निदेशख प्रसार विनोद कुमार ,मुख्य पशुचिकित्साधिकारी अवध बिहारी,सहित कृषि अधिकारी व कृषक उपस्थित रहे ।

24660cookie-checkकिसान कल्याण मिशन योजना में गोष्टी मेले में प्रतिभाग करते विधायक व जिला अधिकारी