गोरखपुर में बोले नोडल अफसर गन्ना किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वालों पर तुरंत दर्ज होगा केस

Spread the love

अमिट रेखा सत्य प्रकाश यादव

ब्यूरो गोरखपुर:- दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे जिले के नोडल अफसर व अपर मुख्य सचिव गन्ना व आबकारी संजय आर. भूसरेड्डी ने किसानों से जुड़ी योजनाओं, गन्ना एवं धान खरीद आदि की समीक्षा की। गन्ना एवं खाद्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि गन्ना किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वालों पर तत्काल एफआईआर दर्ज की जाए। उन्होंने हिदायत दी कि गन्ना तौल केंद्रों से लेकर धान क्रय केंद्रों, खाद-बीज की दुकानों, कहीं पर भी किसानों को कोई दिक्कत न होने पाए। नोडल अफसर ने गन्ना विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान खामियां मिलने पर नाराजगी जताई। अधिकारियों को निर्देश दिए कि गन्ना क्षेत्रफल के विकास के लिए किसानों को प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ अनिवार्य रूप से मिले। उन्होंने कहा कि गन्ना बीज वितरण के लिए चलाई जा रही योजना में महिला स्वयं सहायता समूहों का सहयोग लिया जाए। उन्होंने सीडीओ को निर्देश दिया कि वे हर सप्ताह गन्ना विभाग के कार्यों की समीक्षा करें। उन्होंने सभी गन्ना तौल केंद्रों की जांच कर वहां पर बुनियादी सुविधाएं भी उपलब्ध कराने को कहा।
नोडल अफसर ने किसानों से लिया फीडबैक

समीक्षा बैठक के बाद उन्होंने धान क्रय केंद्र जंगल सिकरी, गन्ना तौल केंद्र फुलवरिया, पशु आश्रय स्थल विशंभरपुर, गन्ना तौल केंद्र सरैया एवं जिला अस्पताल में बन रहे कोरोना वैक्सीन के कोल्ड स्टोर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन रखने के सभी इंतजाम कर लिए जाएं। गो आश्रय स्थलों पर उन्होंने बायोगैस प्लांट आदि पर विचार करने को कहा।
इस दौरान डीएम के. विजयेंद्र पांडियन, सीडीओ इंद्रजीत सिंह, एडीएम वित्त एवं राजस्व राजेश कुमार सिंह आदि मौजूद रहे।
 जंगल सिकरी में धान क्रय केंद्र के निरीक्षण के दौरान नोडल अफसर को बताया गया कि वहां 35 हजार क्विंटल के सापेक्ष अभी 18600 क्विंटल धान की ही खरीद हो सकी है। इसपर उन्होंने लक्ष्य के मुताबिक खरीद पूरी करने और यह सुनिश्चित करने को कहा कि बिक्री में किसानों को कोई दिक्कत न हो। उन्होंने वहां उपस्थित किसान देवेंद्र राय, राजनाथ यादव से धान खरीद एवं भुगतान के बारे में फीडबैक भी लिया। वहां से निकलकर उन्होंने गन्ना तौल केंद्र फुलवरिया का निरीक्षण किया। निर्देश दिए कि अधिक से अधिक किसानों का गन्ना तौल सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने गन्ना विभाग के अधिकारियों से कहा कि किसानों की मदद करें। नोडल अफसर ने बसंतपुर रजवाहा का निरीक्षण कर नहरों में पानी की स्थिति भी देखी।

18870cookie-checkगोरखपुर में बोले नोडल अफसर गन्ना किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वालों पर तुरंत दर्ज होगा केस