September 16, 2024

उपभोक्ताओं के हितों के लिए उपभोक्ता परिषद ने किया बैठक

Spread the love

उत्तर प्रदेश उपभोक्ता कल्याण परिषद के पदाधिकारियों की बैठक शनिवार को हुई। जिला चेयरमैन राज सिंह के दिशा निर्देशन में आमजनमानस को उपभोक्ता अधिनियम के तहत जैसे एक्सपायरी वस्तुएं जैसे बिस्किट, ब्रेड, खोवा, दूध, पनीर और दवा आदि सभी उपभोग और उपयोग किए जाने वाली वस्तुएं के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। इसके साथ घटतौली, जमाखोरी और कालाबाजारी आदि को रोकने के लिए सदस्यो को निर्देशित किया गया।
आज ग्राहक जमाखोरी, कालाबाजारी, मिलावट, बिना मानक की वस्तुओं की बिक्री, अधिक दाम, गारंटी के बाद भी सर्विस नहीं देना, डुप्लीकेट वस्तुएं, कम नाप-तौल इत्यादि विषय से घिरा है। ग्राहक संरक्षण के लिए विभिन्न कानून बने हैं पर इसके फलस्वरूप ग्राहक आज सरकार पर निर्भर हो गया है। आम जनमानस चूंकि संगठित नहीं हैं, इसलिए उन्हें हर तरीके से ठगा जा रहा है।
असुरक्षित वस्तुओं और सेवाओं को वापस लेना एवं उचित कार्यवाही करना, भ्रामक विज्ञापनों पर रोक लगाना, भ्रामक विज्ञापनों के निर्माताओं और प्रसारकों पर ज़ुर्माना लगाना आदि बहुत से अधिकार ग्राहकों के हित में दे दिये गये हैं पर ग्राहक को स्वयं जागरूक होकर आगे आना होना तभी इस पर अंकुश लगाना सम्भव है।
इस अवसर पर अमित कुमार यादव, राहुल विश्वकर्मा, अजीत लाल साहनी, आशिष जायसवाल , सहाबुद्दीन अली, राजन सिंह और दीपा चौधरी आदि उपस्थित रहें l

अजय तिवारी नेबुआ नौरंगिया
76530cookie-checkउपभोक्ताओं के हितों के लिए उपभोक्ता परिषद ने किया बैठक