October 18, 2024

पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ द्वारा पेंशनर्स को 15 से 12 वर्ष करने की मांग सरकार से किया

Spread the love

पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ द्वारा पेंशनर्स को 15 से 12 वर्ष करने की मांग सरकार से किया

अमिट रेखा /जुब्बैर अहमद /गोरखपुर

पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ ने पेंशनर्स को प्राप्त धनराशि सरकार को 12 वर्षों में ही प्राप्त हो जा रही है, इसलिए सभी सेंट्रल मजदूर संघों ने एकजुट होकर विनिमय सीमा को 15 से 12 वर्ष करने की मांग सरकार से किया है। इससे ग्रुप डी और सी के सेवा निवृत्त कर्मचारियों को 3 से 5 लाख तथा बी और ए को 5 से 10 लाख की बचत होगी ।

 

पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ के प्रवक्ता ए के सिंह ने बताया है , कि लोकसभा सांसद माननीय जय प्रकाश  के द्वारा पूछे गए अतारांकित प्रश्न ,संख्या  2317, कि क्या सरकार को नेशनल काउंसिल (स्टाफ साइड) द्वारा पेंशन रूपांतरण की सीमा को 15 वर्ष से कम कर 12 वर्ष करने का कोई प्रस्ताव प्राप्त हुआ है  । इसका जबाव देते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय से संबद्ध राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह ने आज बताया कि , इस तरह का एक प्रस्ताव कार्मिक, प्रशिक्षण एवं पेंशन मंत्रालय को  22.9.2022 को प्राप्त हुआ था ,जो वित्त मंत्रालय के एक्सपेंडिचर विभाग के विचाराधीन है ।

ए के सिंह ने बताया कि अभी पेंशन के विनिमय की सीमा 15 वर्षों की है, लेकिन गणना के अनुसार विनिमय द्वारा पेंशनर्स को प्राप्त धनराशि सरकार को 12 वर्षों में ही प्राप्त हो जा रही है, इसलिए सभी सेंट्रल मजदूर संघों ने एकजुट होकर विनिमय सीमा को 15 से 12 वर्ष करने की मांग सरकार से किया है।इस बदलाव से ग्रुप डी और सी के सेवा निवृत्त कर्मचारियों को 3 से 5 लाख तथा बी और ए को 5 से 10 लाख की बचत होगी ।उन्होंने बताया कि गुजरात सरकार ने विधानसभा चुनावों के पहले इसे अपने राज्य में लागू कर दिया था ।

136750cookie-checkपूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ द्वारा पेंशनर्स को 15 से 12 वर्ष करने की मांग सरकार से किया