राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम की अभियान को शपथ दिला कर शुभारंभ करते जिलाधिकारी

Spread the love

अमिट रेखा सुनील पांडेय
ब्यूरो महराजगंज

महराजगंज,जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार द्वारा महात्मा गाँधी के पुण्यतिथि के अवसर पर राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मुलन के अन्तर्गत सिसवनिया प्राथमिक विद्यालय के प्रागंण में दीप प्रज्ज्वलित एवं सरस्वति के चित्र पर माल्यापर्ण कर शुभारम्भ किया ।
जिलाधिकारी ने समारोह में उपस्थित जन समुदाय को कुष्ठ निवारण अभियान को हर ब्यक्ति तक एक सन्देश के माध्यम से जागृत करना है कि कुष्ठ मुक्त करने हेतु सामूहिक रूप से कुष्ठ रोग से प्रभावित के साथ किसी प्रकार का कोई भेदभाव न करें । कुष्ठ रोग लाईलाज रोग नही है और न ही छूआ छुत की । अगर किसी ब्यक्ति को शरीर में खुजनी, दाग या हाथ पाव में घाव है और ठीक नही हो रहा है तो वह हास्पीटल जाये । अपनी जाच कराकर दवा कराये,छिपाये नही । दवा ही इसका मूल इलाज है ।
इसके पश्चात जिलाधिकारी न उपस्थित ग्राम वासियो से कहा कि आपके आसपास ऐसे ब्यक्ति है तो उनकी सूचना दे तथा दवा कराने हेतु प्रेरित करें कि हास्पीटल जाकर चेकप कराते हुए अपनी दवा कराये । उन्होने कहा कि इन्हे पेंशन व आवास की भी ब्यवस्था सरकार द्वारा है हास्पीटल से अपना विकलांग प्रमाण बनवा लें यह हर सोमवार को बनता है ।
उप सी0एम0ओ0डा0आई0ए0अन्सारी ने कहा कि आशा एंव कर्मचारियो की टीम बनाई जा रही जो हर गांव घर जाकर कुष्ठ रोग से सम्बन्धित जानकारी लेगी और देगी भी । इसके तहत दवायें भी वितरित किया जायेगा जिससे इस रोग से बचाव करेगा । इन्होने कहा कि पल्स पोलिया की खुराक भी कल यानि 31 जनवरी से शुभारम्भ हो रहा है इसे नवजात शिशु से 5 वर्ष तक के बच्चो को लगवाये ।
उक्त अवसर पर डा0 आई0ए0अन्सारी,डा0शमशुल होदा सहित अन्य कर्मचारी भी उपस्थित रहे ।

35680cookie-checkराष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम की अभियान को शपथ दिला कर शुभारंभ करते जिलाधिकारी