July 16, 2024

मैनपुर दीनापट्टी गांव में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही,रजनीकांत मणि त्रिपाठी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के पात्र लाभार्थियों को पैकेट देते हुवे

Spread the love

कुशीनगर/ छितौनी /-ओमप्रकाश कुमार भास्कर कुशीनगर
जनपद कुशीनगर में विकास खंड कसया के मैनपुर दीनापट्टी गांव के प्रा0 विद्यालय में आज बृहद स्तर पर अन्न महोत्सव का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के पात्र लाभार्थियों को पैकेट में राशन देने हेतु प्रदेश के 6 जनपदों में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण व वर्चुअल संवाद मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा किया गया। इसमें प्रमुख जनपद वाराणसी, कुशीनगर, झांसी, सुल्तानपुर, सहारनपुर एवं अयोध्या शामिल था। इस अवसर पर वर्चुअल संवाद कार्यक्रम के तहत मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा मा0 प्रधानमंत्री जी का स्वागत किया गया। मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्ष 2014 में केन्द्र में हमारी सरकार बनी तब से अनेकों कल्याणकारी कार्यक्रम शुरू किये गये। प्रदेश में वर्ष 2017 में हमारी पार्टी की सरकार बनने के बाद उत्तर प्रदेश के सम्बंध में नजरिया बदल गया। यह प्रदेश सबका साथ सबका विकास एवं सबका विश्वास की अवधारणा पर आगे चल रहा है। इसी के तहत आज ये कार्यक्रम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया। हमारे प्रदेश में इस योजना से लगभग 15 करोड़ लोग लाभान्वित हो रहे है। 80 हजार सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानें इसमें अपनी भूमिका निभा रही है। कोविड महामारी के समय मार्च 2020 से नवम्बर 2020 तक अन्त्योदय कार्डधारक को 35 किलो तथा सामान्य गरीब को प्रतिमाह प्रति यूनिट 5 किलो के हिसाब से निःशुल्क राशन का वितरण किया गया तथा वर्तमान में मार्च 2021 से प्रारम्भ किया गया है जो (दीपावली) नवम्बर 2021 तक चलेगा। कोविड काल में प्रदेश में मा0 प्रधानमंत्री के नेतृत्व में लगभग 6.67 करोड़ लोगों का कोविड टेस्ट किया गया तथा 5.21 करोड़ लोगों का सफल टीकाकरण किया गया।
आज प्रधानमंत्री जी ने कुशीनगर के लाभार्थी अमलावती देवी से बातचीत की। माननीय प्रधानमंत्री ने अमलावती देवी से बच्चों की पढ़ाई, कोरोना, टीकाकरण एवं विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में बातचीत की। अमलावती देवी ने कोरोना से बचने के लिए मास्क का इस्तेमाल, एवं साबुन से हाथ धोने की बात की। अमलावती देवी ने टीका भी लगवा लिए जाने की बात की तो माननीय प्रधानमंत्री ने उन्हें आसपास के लोगों को भी टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने को कहा तथा विभिन्न सरकारी योजनाओं का की चर्चा की एवं उससे लाभान्वित होने के संदर्भ में बातचीत की।
मा0 प्रधानमंत्री जी ने , सभी से बात करके संतोष के अनुभव होने की बात की उन्होंने कहा कि संतोष इस बात का कि दिल्ली से अन्न का दाना हर लाभार्थी के थाली तक पहुंच रहा है। संतोष इस बात का कि यूपी के गरीब के राशन की लूट का रास्ता अब नहीं बचा है। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि लाभार्थियों से बात करके उन्हें अच्छा लगा। उन्होंने हिम्मत और विश्वास के साथ बोला । उनकी हर शब्द में सच्चाई थी। इससे हमारा भी उत्साह बढ़ा है। माननीय मुख्यमंत्री के बारे में बोलते हुए प्रधानमंत्री जी ने कहा कि मुख्यमंत्री जी योगी भी है और कर्म योगी भी। आज के दिन के महत्व को बताते हुए प्रधानमंत्री जी ने बताया की 5 अगस्त को ही एक भारत स्वस्थ भारत की भावना को सशक्त किया गया था, जम्मू और कश्मीर में धारा 370 को हटाया गया, तथा पिछले साल राम मंदिर निर्माण की तरफ पहला कदम रखा गया। उन्होंने यह भी कहा कि आज का दिवस उमंग और उत्साह लेकर आया है, क्योंकि ओलंपिक में हॉकी में भारत ने अपने गौरव को स्थापित करने में बड़ी छलांग लगाई है। आज 15 करोड़ लोगों को राशन मुहैया कराया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि एक तरफ देश और देश के युवा भारत के लिए नई-नई सिद्धियां प्राप्त कर रहे हैं और नित नए गोल स्थापित कर रहे हैं, वहीं कुछ लोग राजनीतिक स्वार्थों में डूबे होकर सेल्फ गोल करने पर लगे हैं। माननीय प्रधानमंत्री जी ने कहा कि पूरा देश मानवता पर आई इतने बड़े संकट से जी जान से लड़ने का प्रयास कर रहा है, किंतु कुछ लोग इस प्रयास को सफल नहीं होने दे रहे हैं ।आज के संबोधन में उन्होंने भारत की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि लद्दाख में ऊंची सड़क का निर्माण हो रहा है, विमान वाहक पोत, डिजिटल इंडिया इन सब संदर्भ में उन्होंने चर्चा की । उन्होंने कहा कि भारत चल पड़ा है, युवा चल पड़ा है और योगी जी तथा उनकी सरकार ने जो आज का कार्यक्रम रखा है और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। उन्होंने कहा कि इस मुश्किल समय में एक भी गरीब ऐसा ना हो जिसके घर राशन ना हो।
कोविड महामारी के संदर्भ में बोलते हुए प्रधानमंत्री जी ने कहा कि आज मेडिकल आधारभूत संरचना, मुफ्त टीकाकरण अभियान यह सब काफी सफलता से आगे बढ़ रहा है। कोरोना काल में खेती एवं जुड़े कार्यों को रुकने नहीं दिया गया तथा पूरी सतर्कता से से जारी रखा गया। इस क्रम में किसानों ने रिकॉर्ड उत्पादन किया एवं सरकारों ने एमएसपी पर खरीद का रिकॉर्ड बनाया है। उत्तर प्रदेश में हर साल नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि गेहूं और धान में पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 2 गुना लाभ प्राप्त हुआ है। केंद्र एवं यूपी की डबल इंजन सरकार का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 17 लाख से अधिक ग्रामीणों और शहरी लोगों के घर स्वीकृत हो गए हैं, शौचालय की सुविधा दी गई है ,डेढ़ करोड़ गरीब परिवारों को उज्जवला गैस योजना से लाभान्वित किया गया है, हर घर जल का मिशन तेज गति से आगे बढ़ रहा है, तथा गरीब दलित पिछड़े आदिवासियों के लिए बनी योजनाएं जमीन पर लागू हुई हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली के सिंहासन का रास्ता यूपी से होकर गुजरता है इसके सपना देखने वाले कई लोग आए और गए लेकिन इस बात का ध्यान नहीं रखा कि भारत की समृद्धि का रास्ता भी यूपी से होकर ही गुजरता है। उन्होंने कहा कि यूपी निवेश का केंद्र बन रहा है, स्वास्थ्य सेक्टर में अभूतपूर्व कार्य हुआ है । अंत में उन्होंने सभी लाभार्थियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं देते उन्होंने कहा कि दिवाली तक मुफ्त राशन देना चालू रखा जाए।
इस अवसर पर माननीय कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने अपने संबोधन में कहा पीएम का संवाद पिछड़े गांव से होना लोकतंत्र की एक बहुत बड़ी जीत है। उन्होंने कहा कि 70 वर्षों के इतिहास में यह पहला मौका है जब कुशीनगर की किसी मुसहर महिला से प्रधानमंत्री जी के द्वारा वार्ता की गई है। मा0 कृषि मंत्री जी ने कुशीनगर वासियों को उनको अपना नेता चुनने के लिए जीवन पर्यंत उनका ऋणी होने की बात की, एवं लॉकडाउन में निशुल्क राशन वितरण पर बोलते हुए उन्होंने कहा यह कोई साधारण बात नहीं थी ऐसा सिर्फ मोदी और योगी जी ही कर सकते थे । उन्होंने पीएम और सीएम के कुशल नेतृत्व को भी सराहा।
इस अवसर पर विधायक कुशीनगर रजनीकांत मणि त्रिपाठी ने कहा कि गरीब तक अन्न पहुंचाना यह मोदी जी और योगी जी का संकल्प है। यह उन्हीं का संकल्प है कि कोई गरीब भूखा ना रहे और इस योजना के बाद कोई गरीब भूखा नहीं रहेगा। माननीय प्रधानमंत्री जी की बातों का बेबाकी से जवाब देने के लिए विधायक महोदय ने लाभार्थी का धन्यवाद किया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने निशुल्क राशन के वितरण के संदर्भ में चर्चा की तथा यह भी कहा कि कोई भी गरीब महामारी के दौरान भूखा ना रहे एवं अगले त्यौहार तक मुफ्त राशन मिलेगा।
जिलाध्यक्ष भाजपा श्री प्रेम चंद्र मिश्रा ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि पूरे जिले में एक अजब सा वातावरण है । जितना उत्साह यहां है उतना ही उत्साह जनपद के अन्य गॉंवों में भी देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि लाभार्थी 9:00 बजे ही बैठ गए थे तथा यहां की अच्छी व्यवस्था के लिए अधिकारियों को उन्होंने धन्यवाद प्रकट किया।
इस अवसर पर नोडल अधिकारी गुरु प्रसाद, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती अनुज मलिक, संयुक्त मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा, अपर जिलाधिकारी विंध्यवासिनी राय, अपर पुलिस अधीक्षक ए पी सिंह, पूर्व विधान परिषद सदस्य श्री महेंद्र यादव, जिला पूर्ति अधिकारी दिलीप कुमार, भाजपा जिला महामंत्री श्री मार्कंडेय शाही तथा अन्य अधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधि गण मौजूद रहे

75560cookie-checkमैनपुर दीनापट्टी गांव में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही,रजनीकांत मणि त्रिपाठी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के पात्र लाभार्थियों को पैकेट देते हुवे