किसान कल्याण योजना अंतर्गत परतावल ब्लाक में किसान मेला में विधायक व जिलाधिकारी

Spread the love

अमित रेखा सुनील पांडेय
ब्यूरो चीफ महराजगंज

महराजगंज,किसान कल्याण मिशन योजना अन्तर्गत परतावल ब्लाक परिसर में किसान मेला का आयोजन कर उन्नत खेती करने वाले अग्रणी 13 किसानो को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया ।
मेले का उदघाटन पनियरा विद्यायक श्री ज्ञानेन्द्र सिंह,जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार व मुख्य विकास अधिकारी पवन अग्रवाल की संयुक्ति में दीप प्रज्वलित कर किया गया । विद्यायक श्री ज्ञानेन्द्र सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि सरकार द्वारा कृषि सूचना तंत्र को आपके बीच में लाकर जागरूक इस लिए कर रही है कि आप अपने हितो के बारे में जाने,तथा उससे लाभ लेकर लाभान्वित हो । सामान्य खेती धान गेहूँ के अलावा जब तक कृषि में बदलाव नही लायेगें तबतक आय में बृद्धि नही होगी । उन्होने कहा कि धान गेहूँ के साथ साथ सब्जी,गन्ना,दलहन की खेती भी करें जिससे आमदनी बढ़ सके । सरकार द्वारा आपकी समृद्धि के लिये,शौचालय,आवास,उज्जवला योजना में गैस,आयुष्मान भारत में कार्ड जैसे और भी योजनायें संचालित किये हुए है ।
जिलाधिकारी डा0उज्ज्वल कुमार ने कहा कि कोई भी कार्य हो मेहनत ही सफलता की कुन्जी है और सुख समृद्धि का मार्ग भी । सभी किसानो से अपील किया कि मेले में लगे स्टालों का अवलोकन कर ही घर वापस जाये । इसमें आपकी हित में लगाई सारी जानकारियां मिलेगी जो आपके लिए लगाई गयी है । स्टाल में पशुपालन,मत्स्य,गन्ना,स्वास्थ्य,उद्यान,बागवानी, सहित अन्य भी योजनाओ सम्बन्धी स्टाल है उन्होने कहा कि जब तक योजनाओं की जानकारी नही होगा तब तक लाभ से बंचित रहेगे । महिला स्वंय सहायता समूहो ने कोरोना काल में मास्क व प्राथमिक विद्यालय के बच्चो के ड्रेस की सिलाई की है और अच्छी आमदनी हुई है ।इसलिए योजनाओ की जानकारी हेतु कहा जा रहा है ।
वरासत व स्वामित्व प्रमार्ण पत्र हेतु लेखपाल गाव में जाकर अविवादित वरासत कर रहे है व स़्वामित्व योजना में घरौती प्रमाण पत्र दिया जायेगा । यह कार्य जल्द ही शुरू होगा ।
मुख्य विकास अधिकारी ने कृषि,पशुपालन,मत्स्य सहित अन्य योजनाओ के बारे में बिस्तृत रूप से जानकारी दी । उन्होने कहा कि पशु पालन हेतु सेड निमार्ण व मछली पालन हेतु तालाब खोदने में मनरेगा से जुडना होगा जिसका खर्चा मनरेगा से होगा ।
इस अवसर पर कृषि ए जी विनोद कुमार,कृषि,गन्ना,उद्यान सहित सम्बन्धित अधिकारी एंव किसान उपस्थित रहे ।

27370cookie-checkकिसान कल्याण योजना अंतर्गत परतावल ब्लाक में किसान मेला में विधायक व जिलाधिकारी