July 18, 2024

खून की कमी से न जाए कोई जान इसलिए शहरवासियों ने किया महादान

Spread the love

अमिट रेखा सत्य प्रकाश यादव
ब्यूरो गोरखपुर

गोरखपुर:-श्री गुरु नानक देव रक्तदान सेवा सोसायटी श्री गुरु गोरक्षनाथ ब्लड बैंक की ओर से बुध्दवार को गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा जटाशंकर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। चार साहिबजादों को समर्पित इस शिविर में 20 महादानियों ने रक्तदान किया। रक्तदान शिविर का शुभारंभ जटाशंकर गुरुद्वारा के अध्यक्ष सरदार जसपाल सिंह, पंजाबी अकादमी के सदस्य जगनैन सिंह नीटू ने किया। सरदार जसपाल सिंह ने कहा कि रक्तदान महादान है। इसे जीवनदान के बराबर माना जाता है। गुरु गोरक्षनाथ ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. अवधेश अग्रवाल ने सिख समाज के गुरु गोविंद सिंह महाराज के चारों साहिबजादों अजीत सिंह, जुझार सिंह, जोरावर सिंह, फतेह सिंह और माता गुजारी की शहादत को नमन करते हुए कहा की गुरु गोविंद सिंह ने देश और धर्म की रक्षा के लिए अपने पुत्रों को समर्पित कर दिया था। उनका कहना था कि देश से बढ़कर कुछ नहीं है। इस बीच उन्होंने रक्तदान की महत्ता के बारे में भी बताया। कहा कि रक्तदान से शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। 18 वर्ष से लेकर 65 आयु वर्ष के लोग रक्तदान कर सकते हैं। रक्तदान शिविर के अंत में जसपाल सिंह, सचिव राजिंदर सिंह, जगनैन सिंह नीटू के प्रति ब्लड बैंक ने आभार व्यक्त किया। शिविर में डॉ. आदित्य पांडेय, ब्लड बैंक टेक्नीशियन चंद्रेश्वर यादव, श्रीमती शोभा, संदीप यादव आदि मौजूद रहे।

           *इन्होंने किया रक्तदान*

जगनैन सिंह नीटू, मीत साहनी, शालू कौर सोढ़ी, संतोष वैश्य, कुंदन कुमार, सनी गुप्ता, अंजली पांडेय, आशू गुप्ता, हृदेश पुरी, मंजीत सिंह, तजेंद्र सिंह, उर्वशी श्रीवास्तव, अविनाश, शमीम अहमद आदि ने रक्तदान किया। इन्हें ब्लड की ओर से सम्मान स्वरूप प्रशस्तिपत्र, अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से प्रशस्तिपत्र, चाबी का छल्ला, कॉफी मग आदि दिया गया। नि:शुल्क जांच की गई
कोरोना महामारी को देखते हुए रक्तदान शिविर के मौके पर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया गया। इस दौरान रक्तदाताओं का ब्लड प्रेशर, शुगर, हीमोग्लोबिन, ब्लड ग्रुप आदि की जांच की गई। इसके बाद रक्तदाताओं ने रक्तदान किया।

20420cookie-checkखून की कमी से न जाए कोई जान इसलिए शहरवासियों ने किया महादान