December 10, 2023

🔹 कार्यालय पुलिस अधीक्षक जनपद महराजगंज, दिनांक जनवरी 16,2021🔹

Spread the love

आगामी पंचायत चुनाव के दृष्टिगत पुलिस अधीक्षक द्वारा “प्रतिदिन एक गाँव मिशन” का किया गया शुभारंभ

अमिट रेखा सुनील पांडेय
ब्यूरो चीफ महराजगंज

  निकट भविष्य में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दृष्टिगत शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने हेतु व चुनाव सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु पुलिस अघीक्षक महराजगंज  प्रदीप गुप्ता द्वारा मिशन प्रतिदिन एक गांव अभियान की शुरूआत की गयी है । जिसके क्रम में आज दिनांक 16-01-2021 को सदर कोतवाली क्षेत्र के जंगल मिठौरा गांव से पुलिस अधीक्षक महराजगंज द्वारा मिशन की शुरूआत की गई तथा मिशन के अन्तर्गत निम्न बिन्दुओ पर कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु समस्त क्षेत्राधिकारी एवं थाना प्रभारी गणों को निर्देश दिए गए -

1. समस्त क्षेत्राधिकारी व थाना प्रभारियों द्वारा प्रतिदिन “प्रतिदिन एक गांव मिशन” के अंतर्गत एक-एक गांव का भ्रमण किया जाएगा।
2. संबंधित ग्राम के हिस्ट्रीशीटरों की चेकिंग कर उसके वर्तमान गतिविधियों के संबंध में फ्लाईसीट पर अंकन किया जाएगा।
3. संबंधित ग्राम के लाइसेंसी शस्त्र धारकों का सत्यापन कर उनके शस्त्र कारतूसों का भौतिक सत्यापन भी किया जाएगा।
4. वर्तमान/पूर्व प्रधान, बीडीसी सदस्य, जिला पंचायत सदस्य संभावित प्रत्याशियों के साथ संबंधित गांव में ही गोष्ठी का आयोजन किया जाएगी।
5. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को प्रभावित करने वाले/अपराधिक प्रवृत्ति वाले व्यक्तियों जिनके विरुद्ध 107/16/110 जा0फौ0 एवं 110 जी की कार्यवाही किया जाना आवश्यक हो उनको चिन्हित किया जाएगा।
6. सभी थाना प्रभारीगण प्रतिदिन भ्रमण किए जाने वाले गांव का नाम तथा उससे संबंधित अन्य उल्लेखनीय तथ्यो से संबंधित क्षेत्राधिकारी कार्यालय एवं वाचक कार्यालय को अवगत कराएंगे।
7. स्वयं पुलिस अधीक्षक एवं अपर पुलिस अधीक्षक द्वारा भी प्रतिदिन एक गांव मिशन के अंतर्गत गांव का भ्रमण किया जाएगा।
8. क्षेत्र भ्रमण के दौरान पुलिस अधीक्षक एवं अपर पुलिस अधीक्षक एवं क्षेत्राधिकारी द्वारा प्रतिदिन एक गांव मिशन के अंतर्गत थानों द्वारा की गई कार्यवाही की समीक्षा की जाएगी।
थाना कोतवाली सदर के जंगल मिठौरा गांव से इस मिशन की शुरुआत करते हुए जनपद के समस्त प्रभारी निरीक्षकों/थानाध्यक्षों को निर्देशित किया गया कि अपने-अपने थानों पर नियुक्त अधिकारी/कर्मचारीगण के साथ गोष्ठी कर प्रतिदिन एक गांव मिशन के अंतर्गत की जाने वाली कार्यवाही के संबंध में भली-भांति अवगत कराते हुए उसका स्वयं के पर्यवेक्षण में कड़ाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित करें। पुलिस अघीक्षक ने जंगल मिठौरा गांव में पंचायत चुनाव लड़ने वाले संभावित प्रत्याशियों के साथ गोष्ठी का आयोजन किया । कहा कि अगर आप चनाव लड़ रहे हैं तो निर्वाचन आयोग के सभी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए चुनावी समर में उतरिए, चुनाव को लेकर गांव में कोई विवाद हुआ तो आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। गांव के हर व्यक्ति/सोशल मीडिया पर पुलिस द्वारा निरंतर नजर रखी जा रही है। गांव की शांति व्यवस्था को बनाए रखें। यदि कहीं कोई विवाद की स्थिति नजर आए तो उसे संभालते हुए जागरूक नागरिक का फर्ज निभाते हुए पुलिस को सूचित करें। पुलिस फौरन मदद करने पहुंचेगी। मिशन प्रतिदिन एक गांव के तहत जंगल मिठौरा गांव में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दृष्टिगत चौपाल में पुलिस अधीक्षक ने ग्रामीणों से संवाद कर गांव की स्थिति तो जाना। मिशन शक्ति को लेकर महिलाओं से भी बातचीत की। सभी को समझाया कि अगर शांति व्यवस्था को लेकर किसी से कोई परेशानी है तो पुलिस से बताएं। महिलाओं के लिए सभी थानो में महिला हेल्प डेस्क बनाई गई है। वहां महिला आरक्षियों की विशेष तौर पर ड्यूटी लगाई गई है। कई हेल्प लाइन नम्बर जैसे 1090 यूपी 112 भी हैं। महिलाओं से जुड़ी शिकायत में सूचनाएं गोपनीय रहती हैं। शिकायत के आधार पर पुलिस कार्रवाई करती है। इसके अतिरिक्त निर्देश दिया गया कि पंचायत चुनाव को लेकर अतिरिक्त सर्तकता बरतें। अगर किसी से चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था को लेकर खतरा दिखाई पड़े तो ऐसे लोगों को चिन्हित कर निरोधात्मक कार्रवाई करें। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को निष्पक्ष व शांति पूर्वक सम्पन्न कराने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये ।

28820cookie-check🔹 कार्यालय पुलिस अधीक्षक जनपद महराजगंज, दिनांक जनवरी 16,2021🔹