गोरखपुर के इस अस्पताल में आसान होगा कैंसर का इलाज, स्विट्जरलैंड से आएगी 18 करोड़ की ये खास मशीन

Spread the love

अमिट रेखा गोरखपुर
सत्य प्रकाश यादव

गोरखपुर शहर के हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर हॉस्पिटल में आ रहे मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। यहां रेडियोथेरेपी विभाग में जल्द ही ड्यूल एनर्जी लीनियर ट्रूबीम कोरियन एक्सीलेटर मशीन से मरीजों का इलाज किया जाएगा।
हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर हॉस्पिटल के संयुक्त सचिव रसेंदू फोगला ने बताया कि मशीन खरीदने में यूपी सरकार से भी मदद मिली है। सरकार ने अनुदान के तौर पर साढ़े आठ करोड़ रुपये दिए हैं। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का विशेष आभार है। मुख्यमंत्री के प्रयास की बदौलत ही आधुनिक तकनीक की मशीन मंगाई जा रही है। अभी तक कोबाल्ट मशीन से इलाज किया जा रहा है।कैंसर हॉस्पिटल के डॉ. एचबी सिंह ने बताया कि ड्यूल एनर्जी लीनियर ट्रूबीम कोरियन एक्सीलेटर मशीन से सीधे कैंसर ट्यूमर वाले हिस्से पर रेडिएशन डाला जाता है। यह दूसरे सेल को खत्म करने के बजाय केवल कैंसर सेल को खत्म करता है। दूसरी मशीनों के मुकाबले इसमें ज्यादा रेडिएशन निकलता है।
इस मशीन में ज्यादा रेडिएशन निकलने के कारण इसे चलाने के दौरान रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट का होना जरूरी है। इससे मरीजों में साइड इफेक्ट की आशंका नहीं के बराबर रहती है। कई बार लार ग्रंथियां सूख जाती हैं लेकिन इस मशीन से ऐसा नहीं होगा। मरीजों का चमड़ा काला नहीं पड़ेगा।

4810cookie-checkगोरखपुर के इस अस्पताल में आसान होगा कैंसर का इलाज, स्विट्जरलैंड से आएगी 18 करोड़ की ये खास मशीन