ब्रिटेन से देवरिया पहुंचे नौ यात्री, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Spread the love

अमिट रेखा सलामत अंसारी
खोरिबारी भटनी

जिले में आए आधा दर्जन यात्रियों में छह जो यात्री ब्रिटेन से आए हैं उनमें दो देवरिया शहर के उमानगर व अहमदनगर के निवासी हैं। इसके अलावा सलेमपुर में दो भागलपुर मझगांवा रामपुर कारखाना बैतालपुर व लार में एक-एक यात्री आए हैं।
देवरिया: ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने से खलबली मची हुई है। लखनऊ स्वास्थ्य भवन से विदेश से आए नौ लोगों की सूची सीएमओ कार्यालय को भेजी गई है। जिन्हें तीन दिन से ट्रेस किया जा रहा था। मोबाइल बंद होने पर सर्विलांस टीम सभी का नाम पता ट्रेस कर उनके घर पहुंची। जिसमें सात लोगों का नमूना लिया गया। विदेश से आए लोगों को लेकर महकमा पूरी तरह अलर्ट है। विदेश से आए यात्रियों में छह यात्री ब्रिटेन के व अन्य आस्ट्रेलिया, कनाड़ा, आयरलैंड के हैं।जिले में आए आधा दर्जन यात्रियों में छह जो यात्री ब्रिटेन से आए हैं उनमें दो देवरिया शहर के उमानगर व अहमदनगर के निवासी हैं। इसके अलावा सलेमपुर में दो, भागलपुर, मझगांवा, रामपुर कारखाना, बैतालपुर व लार में एक-एक यात्री आए हैं। बैतालपुर में ब्रिटेन से आया यात्री यहां तीन दिन रहने के बाद वापस भी चला गया। इसके बारे में विभाग को भनक तक नहीं लग सकी। रामपुर कारखाना में आए यात्री का मोबाइल स्वीच आफ होने के कारण उसके बारे में पता लगाने में काफी परेशानी उठानी पड़ी।सीएमओ डा. आलोक पांडेय ने बताया कि विदेश से आ रहे यात्रियों की कोविड जांच कराई जा रही है। उनकी ट्रेकिग भी की जा रही है। इसकी सूचना जैसे मिल रही है, सूची के आधार पर यात्रियों को चिह्नित कर उनकी जांच की जा रही है। कुल 9 यात्री ब्रिटेन आदि देशों से आए हैं जिनकी सैंपलिग करने के साथ ही आवश्यक कदम उठाया जा रहा है। लक्षण मिलने पर चौदह दिन बाद फिर होगी सैंपलिगविदेश से आए सभी यात्रायिों की ट्रैकिग कमांड कंट्रोल रूम यूनिट 28 दिन तक लगातार निगरानी करेगी। महामारी विज्ञानी राजीव भूषण पांडेय ने बताया कि अगर इनमें कोविड का लक्षण दिखता है तो 14 दिन बाद उनकी फिर से सैंपलिग कराई जाएगी। तब तक ये घर में ही क्वारंटाइन रहेंगे।
847 की रिपोर्ट निगेटिव, दो मिले कोरोना पाजिटिवदेवरिया: जिले में कोरोना का संक्रमण हासिए पर जा पहुंचा है लेकिन हर रोज कुछ न कुछ लोग पाजिटिव हो रहे हैं। यह पूरी तरह से समाप्त नहीं हो रहा है। एक दिन पूर्व पाजिटिव की रिपोर्ट शून्य थी लेकिन सोमवार को आई कोरोना जांच रिपोर्ट में में 847 की रिपोर्ट निगेटिव व दो की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या अब 6688 हो गई है। अभी तक 6496 कोरोना संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना से 92 लोगों की मौत हो चुकी है। सक्रिय केस की संख्या 100 है।स्वास्थ्य विभाग लगातार कोरोना की जांच करा रहा है। जिससे कोरोना का जिले से सफाया किया जा सके। जिले में होम आइसोलेशन में 25 लोगों का इलाज चल रहा है। जिला अस्पताल, महिला अस्पताल व सीएचसी, पीएचसी में कोरोना की जांच की जा रही है। सीएमओ डा. आलोक पांडेय ने कहा कि कोरोना पर काफी हद तक हम लोगों ने काबू पा लिया है लेकिन हमें सावधानी बरतनी है। कारण यह समाप्त नहीं हुआ है। हमारी थोड़ी सी लापरवाही बड़ी मुसीबत में धकेल सकती है। कोविड नियमों का पालन करें।

20170cookie-checkब्रिटेन से देवरिया पहुंचे नौ यात्री, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट