भगवान बुद्ध की प्रतिमा के चरणो में पुष्प अर्पित कर अलीगढ़वा स्थित कपिलवस्तु स्तूप की परिक्रमा की गयी।

Spread the love

अमिट रेखा दुर्गेश मूर्तिकार

सिद्धार्थनगर स्थापना दिवस 29 दिसम्बर 32वें वर्षगाठ के अवसर पर सुबह 08ः30 बजे साड़ी तिराहा पर बुद्ध की प्रतिमा के चरणो पर सांसद जगदम्बिका पाल, जिलाध्यक्ष गोविन्द माधव, क्षेत्रीय अध्यक्ष भाजपा शिवनाथ चैधरी, डीएम दीपक मीणा, सीडीओ पुलकित गर्ग, मायाराम वर्मा द्वारा पुष्प अर्पित किया गया तथा उनके साथ सहयोगी अधिकारियों द्वारा भी पुष्प अर्पित किया गया। इसी क्रम में सिद्धार्थ चैराहे, बर्डपुर स्थित तिराहे पर भगवान बुद्ध की प्रतिमा के चरणो में पुष्प अर्पित कर अलीगढ़वा स्थित कपिलवस्तु स्तूप की परिक्रमा की गयी। उक्त कार्यक्रम कोविड-19 के नियमानुसार मास्क, सेनेटाजर तथा थर्मल स्क्रीनिंग तथा दो गज की दूरी के साथ कार्य्रकम सम्पन्न हुआ।
जगदम्बिका पाल ने उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुए कहा कि महात्मा गौतम बुद्ध का बाल्यकाल का जीवन कपिलवस्तु में व्यतीत हुआ था। गौतम बुद्ध ने पूरे विश्व को अंहिसा, करूणा और दया का पाठ पढ़ाया, उन्होंने हिसा करने वालों से बचने का उपदेश दिया। महात्मा गौतम बुद्ध को मानने वाले 149 देशों में मिलते है। महात्मा गौतम बुद्ध ने पूरे विश्व को अंहिसा के मार्ग पर चलने का उपदेश दिया है। सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कपिलवस्तु को बुद्ध सर्किट से जोड़ने के साथ ही पर्यटन की दृष्टि से भी बढ़ावा देने का कार्य कर रही है।
गोविन्द माधव ने कपिलवस्तु में उपस्थित सभी भन्तेगणो एवं मुख्य अतिथि तथा समस्त जनप्रतिनिधियों, मीडिया प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए कहा कि जनपद स्थापना के बाद से हमारे जनपद बहुत ही विकास हुआ है यहां पर केन्दीय विद्यालय, मेडिकल कालेज, राजकीय पाॅलीटेक्निक, नवोदय विद्यालय आदि की स्थापना हो गयी।
डीएम ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमारा जनपद आज 32वां वर्षगाठ मना रहा है जिसके लिए हम सभी लोग यहां पर एकत्रित हुए है। दूर-दराज से आये भन्तेगणो तथा महात्मा बुद्ध के अनुयायियों का नमन करते हुए कहा कि महात्मा गौतम बुद्ध ने दुनिया को सही मार्ग पर चलने का रास्ता दिखाया था हम सभी लोगो को उनके द्वारा बताये गये उपदेशो का आत्मसात करना चाहिए। इस अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा भन्तेगणो को कम्बल वितरण मुख्य अतिथि सांसद जगदम्बिका पाल, भाजपा जिलाध्यक्ष गोविन्द माधव, पंडित धीरेन्द्र वशिष्ठ, उपाध्यक्ष भाजपा दीपेन्द्र चैधरी, सांसद प्रतिनिधि एस0पी0अग्रवाल, विधायक प्रतिनिधि सत्यप्रकाश, आदि लोग मौजूद रहे

19700cookie-checkभगवान बुद्ध की प्रतिमा के चरणो में पुष्प अर्पित कर अलीगढ़वा स्थित कपिलवस्तु स्तूप की परिक्रमा की गयी।