October 18, 2024

पुरानी पेंशन व्यवस्था को लेकर आन्दोलित है पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ

Spread the love

पुरानी पेंशन व्यवस्था को लेकर आन्दोलित है पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ
अमिट रेखा /जुबेर अहमद /गोरखपुर

पुरानी पेंशन व्यवस्था की बहाली के लिए चल रहे देश व्यापी आंदोलन की कड़ी में आज गोरखपुर में आयोजित कर्मचारी संयुक्त मोर्चा के तत्वाधान में आयोजित सभा में बोलते हुए नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवे मेन के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्यों एवं पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ के संयुक्त महामंत्री आर पी भट्ट ने कहा कि पुरानी पेंशन पाना हमारा अधिकार है कोई भीख नहीं है ।
उन्होंने कहा कि पेंशन का अधिकार एक संवैधानिक अधिकार है और सेवा निवृत्त कर्मचारियों को पेंशन का भुगतान केवल नियोक्ताओं की मर्जी से नहीं किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि भारत के संविधान के अनुच्छेद 300 ए के तहत सम्पत्ति के अधिकार के समान ही पेंशन का भी अधिकार है , पेंशन नियोक्ता की मर्जी और पसंद के हिसाब से भुगतान किया जाने वाला इनाम नहीं है ।
उन्होंने कहा कि पेंशन यदि मौलिक अधिकार नहीं है तो निश्चित रूप से संवैधानिक अधिकार है और एक सेवा निवृत्त कर्मचारी को इस अधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता है।
आर पी भट्ट ने कहा पुरानी पेंशन योजना दुनियां की सबसे बड़ी सामाजिक सुरक्षा की योजना है, हमारे पुरूखों ने इसे बहुत ही अध्यन और शोध के उपरांत अमल में लाया था,इस योजना ने परिवार नाम की संस्था और उसके मूल्यों को जिन्दा रखने में बहुत बड़ी भूमिका का निर्वहन किया है ।
नेशनल पेंशन योजना में जमा पैसों के साथ जो खिलवाड़ देश और प्रदेश की सरकारें कर रही हैं अब उसके परिणाम आने लगें हैं , कर्मचारियों की पूंजी सट्टा बाजार में लगाने के लिए नहीं है, हमारे भविष्य को आप बाजार के हवाले नहीं किया जा सकता है ।
उन्होंने कहा कि जब हम सरकारी सेवा में आते हैं तो एक निश्चित रकम हमारे वेतन से पेंशन के मद के लिए रख दी जाती है और वही हमें पेंशन के रूप में मिलता है ।
इस देश के सेवा निवृत्त कर्मचारियों का भारत की अर्थव्यवस्था को चलाने में बड़ी भागीदारी है और जब यह सब नहीं रहेगा तो भारत की अर्थव्यवस्था का क्या होगा, कैसे होगा 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था ।
पेंशन के सवाल पर भारत के जनप्रतिनिधियों का दोगला और दोहरा चरित्र आपके सामने है , ऐसा नेतृत्व हमें कहां ले जाएगा यह बहुत चिंतित करने वाली परिस्थिति है ।

136850cookie-checkपुरानी पेंशन व्यवस्था को लेकर आन्दोलित है पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ