Spread the love

कलेक्ट्रेट सभागार में कृषक भारती कोआपरेटिव की फसल संगोष्ठी की अध्यक्षता करते जिलाधिकारी ।

अमिट रेखा सुनील पांडेय
ब्यूरो महराजगंज

महराजगंज 01मार्च 2021,जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में कृषक भारती कोआपरेटिव कारपोरेट द्वारा फसल संगोष्ठी का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में गयी । संगोष्ठी में कृषको की आय दोगुनी में बम्पर फसल का वादा,उन्नति का इरादा का वैज्ञानिक विधि से करने का सुझाव दिया गया ।
जिलाधिकारी ने कृषको व सोसाईटी सचिवो के सम्बोधन में कहा कि किसान एक खेती को छोडे,इसमें अधिक पैदावार व नकदी खेती के साथ पशुपालन,मत्स्य पालन भी करें । खेती में गोबर कम्पोस्ट,जैविक ,वायोकम्पोस्ट,बायो फर्टिलाजर,जिंक सल्फर का प्रयोग करें । यूरिया का उपयोग यथा सम्भव कम करें । जिंक सल्फेट नाइट्रोजन के स्थिरीकरण,फास्फोरस और अन्य पोषक तत्वो को घूलनशीलता लाने में मदद करते है और नाइट्रोजन फास्फोरस व पोटाश के सस्ते स्रोतो से लागत की कमी आती है । उन्होने कहा कि लागत कम व पैदावार बढने से कृषक लाभान्वित होगा । फसल के अवशेष को कभी खेत में जलाये जिससे उर्वरा शक्ति कमजोर होती है और मृदा की हानि होती है ।
उन्होने कहा कि पशुपालन से गोबर मिलती है जो जैविक कम्पोस्ट की खाद व दूध मिलने से स्वंय को पौष्टिकता सहित नकदी का लाभ भी होगा । इसी प्रकार मत्स्य पालन में भी पौष्टिक आहार के साथ नकदी से लाभान्वित होगा ।
इस अवसर पर कृषक कोआपरेटिव मैनेजर कुलदीप द्वारा जिलाधिकारी का स्वागत व धन्यवाद ज्ञापित करने के साथ ही किसानो को डी0बी0टी व पाक्सो मशीन की ट्रेनिगं दी गयी । गोष्ठी को जिला सहकारी निबन्धक एंव सहकारिता सविन्द्र सिंह,उप कृषि प्रसार निदेशक विनोद कुमार, जिला कृषि अधिकारी सहित कृषि वैज्ञानको ने भी कृषि उत्पादकता की वैज्ञानिक विधि के विषयवार बताया गया ।

44420cookie-check