December 10, 2023
Spread the love

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा एन0आई0सी के माध्यम से अभ्युदय योजना का किया उदघाटन ।

अमिट रेखा सुनील पांडेय
ब्यूरो महराजगंज

महराजगंज 15फरवरी 2021, उ0प्र0 मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ द्वारा एन0आई0सी0आनलाईन वीडियो कांफ्रेसिग कर प्रदेश अभ्युदय योजना के तहत मण्डल स्तर पर निःशुल्क कोचिंग सेन्टर की स्थापना का उदघाटन किया गया । इस योजना अन्तर्गत प्रतियोगी परिक्षाओं हेतु सिविल सेवा,पी0सी0एस0,जे0ई0ई0,नीट,एन0डी0ए0,सी0डी0एस0 की तैयारी कराई जायेगी । यह अभ्युदय योजना प्रदेश के सभी मण्डल स्तर पर लांच किया जा रहा । इस अवसर पर
मुख्यमंत्री ने प्रदेश के पाच मण्डल वाराणसी से कपिल,गोरखपुर से साक्षी पाण्डेय, प्रयागराज से सुश्रृया राठौर,मेरठ से हिमांशु व लखनऊ से अनामिका सिंह से वार्ता की तथा छात्रो द्वारा पूछे गये प्रशनो का उत्तर भी दिया । इस अवसर पर मुख्य मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि “छोटे मन से कोई बडा नही हो सकता व टुटे मन से खडा नही हो सकता” । भारत में यह पहला प्रदेश है जहा प्रतियोगी छात्र छात्राओ को प्रतियोगिता हेतु निःशुल्क शिक्षा प्रदान किया जा रहा है यह एक अदभूत प्रयास है । इस तरह की ब्यवस्था से एक नयी पहचान व आगे का मार्ग प्रशस्त करेगा तथा भारत व देश में अपने अदभुत ज्ञान एवं कार्यो से विकास के कार्यो में योगदान करेगें । उन्होने कहा कि सरकार की यह सोच है कि प्रदेश का कोई भी युवा किसी प्रतियोगिता से बाहर न हो, इसलिए यह ब्यवस्था लाई गयी है । यह कार्य 16 फरवरी 2021 के बसन्त पंचमी के अवसर पर सभी मण्डल मुख्यालयों पर मण्डलायुक्त की समिति द्वारा शुभारम्भ किया जायेगा ।
इन कक्षाओं में प्रतिभाग करने के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों की अभ्युदय पोर्टल स्तरीय लर्निगं प्लेट फार्म पर पंजीकरण कराया जायेगा । पंजीकृत छात्र छात्राओं को समय सारणी एंव वर्चुअल क्लासेज की लिंक उपलब्ध करायी जायेगी ।जिससे प्रतिदिन आयोजित की जायेगी तथा आनलाईन प्लेटफार्म पर भी उपलब्ध होगा । सभी शिक्षण संस्थाओं में क्लास की लाईब प्रसारण हेतु सस्थानो में स्मार्ट क्लास की निःशुल्क ब्यवस्था होगी ।
इस अवसर पर जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार,मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल,समाज कल्याण अधिकारी वशिष्ठ सिंह,डीआईओएस अशोक कुमार सिंह,विनोद कुमार पाल ,डा0जयप्रकाश सिंह,डा0प्रवीण सिंह प्रवक्ता राजकीय महाविद्यालय भी उपस्थित रहे ।

41640cookie-check