कलेक्टेट सभागार में उद्योग व ब्यापार बन्धु की बैठक करते मुख्य विकास अधिकारी।

Spread the love

कलेक्टेट सभागार में उद्योग व ब्यापार बन्धु की बैठक करते मुख्य विकास अधिकारी।

अमिट रेखा सुनील पांडेय
ब्यूरो महराजगंज मंडल प्रभारी

महराजगंज 29 सितम्बर 2021, मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल की अध्यक्षता में जिला उद्योग बन्धु समिति व औद्योगिक इकाइयों के कानून व सुरक्षा ब्यवस्था तथा ब्यापार बन्धु से सम्बन्धित कार्य ब्यवस्थाओ की बैठक कलेक्टेट सभागार में की गयी। बैठक में विगत बैठक की कार्यवाही की पुष्टि व दिये गये निर्देश की कार्यपूर्ति की समीक्षा भी की गयी।
बैठक में विन्दुआर कार्ययोजना के तहत मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की क्रियान्वयन में आनलाइन 130 आवेदन आवेदकों द्वारा किया गया जिसमें 122 आवेदनों को जनपद की विभिन्न बैकों को ऋण हेतु प्रेषित किया जा चुका है तथा 40 आवेदन स्वीकृत किये जा चुके है 82 आवेदनों पर ऋण स्वीकृति की कार्यवाही की जा रही है ।
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में वर्ष 2021-22 की भौतिक लक्ष्य 66 तथा वित्तीय मार्जिन मनि रु0199.78 लाख का है। जिसमें आनलाईन 124 आवेदनों को मार्क स्कोर 114 आवेदन को किया गया जिसमें 42 को स्वीकृत तथा 72 पर कार्यवाही सुनिश्चत की जा रही है। इसी प्रकार एक जनपद एक उत्पाद योजना में 58 आवेदन आनलाईन फार्म प्राप्त हुए, 51 को विभिन्न बैकों को भेजा जा चुका है जिसमें 13 पर कार्यवाही एवं 5 आवेदन पत्र पर ऋण
वितरण किया जा चुका है।
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा आवेदनों को लक्ष्य व प्राप्ति के पश्चात निस्तारण नही होने पर एल डी एम को निर्देश दिया कि बैकों को निर्देश दिया जाय कि कोई पत्रावलिओं को वेवजह न रोका जाय तथा जिन बैको द्वारा स्वीकृति कम किया गया है उन्हें अगली बैठक में बुलाया जाय,और कारण भी जानकारी प्राप्त कर ली जाय। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने स्वंय सहायता समूहो द्वारा महराज अगर बत्ती,फिनायल,महराज टायलट किलिनर का उत्पाद किया गया है जिसका ब्यापारियों के बीज में रखा तथा उसे बाजार में उतारने तथा विक्री पर जोर दिया गया।
बैठक में सहायक आयुक्त उद्योग अनुपम त्रिपाठी, सहायक कमिश्नर वाणिज्य कर अनुपम चौधरी, आई0टी0आई0प्राचार्य अमित कुमार मध्देशिया, ब्यापारी सुरेश रुगटा, फुलचन्द अग्रवाल, प्रमोद जायसवाल, आलोक कुमार सिंह,राकेश पाण्डेय, रियासत खान, शिवसरन, प्रद्युम्न,बिहारी सहित सम्बन्धित अधिकारी व उद्यमी मौजूद रहे।

98980cookie-checkकलेक्टेट सभागार में उद्योग व ब्यापार बन्धु की बैठक करते मुख्य विकास अधिकारी।