July 16, 2024

देेवरिया महायोजना 2031 तैयार किए जाने को लेकर डीएम की अध्यक्षता में हुई गूगल मीट

Spread the love

देवरिया (नन्द राय)

अमृत योजना अन्तर्गत जीआईएस आधारित देवरिया महायोजना 2031 तैयार किए जाने के संबंध में जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन की अध्यक्षता में गूगल मीट द्वारा बैठकसम्पन्न हुई। इस दौरान विनियमित क्षेत्र देवरिया महायोजना 2031 के तैयार कार्य योजना का प्रस्तुतिकरण भी किया गया। विभिन्न विभागो से प्राप्त डाटा के आधार पर हैदराबाद से प्रस्तावित योजना का भी रिप्रिजेन्टेशन करते हुए उस पर सुझाव व चर्चा की गयी।
जिलाधिकारी श्री निरंजन ने शहरी क्षेत्र के विस्तारीकरण कार्य में जन सुविधाओं से जुडे यथा- विकास, ट्रैफिक, पार्किंग, सीवरेज सिस्टम, ग्रीन ओपेन एरिया आदि के विकास को विशेष रुप से सम्मिलित किए जाने को कहा। साथ ही उन्होने एक माह के अन्दर सर्वे कार्य को पूर्ण किए जाने का भी निर्देश दिया, जिससे कि इस महायोजना को स्टेसालिट सिस्टम लिमिटेड कोलकता को भेजा जा सके। उन्होने सर्वे कार्य में स्थानीय लेखपाल, सभासदो की भी भूमिका लिए जाने का निर्देश संबंधित सर्वे एजेन्सी को दिया। उन्होने कहा कि वे उप जिलाधिकारी व सीआरओ से मिल कर इसे सुनिश्चित करें। महायोजना तैयार किए जाने हेतु राजस्व एवं नगरपालिका की भूमिका महत्वपूर्ण होगी, जो भी प्रस्तावित विकास के कार्य विभिन्न विभागो द्वारा सम्मिलित किए जाने की अपेक्षा व डाटा दिए गए है, उसे अनिवार्य रुप से सम्मिलित किए जाए। उन्होने शहरी विकास के लिए आवश्यक सभी आधारभूत आवश्यकताओं एवं प्रबंधो को महायोजना में सम्मिलित किए जाने को कहा।
जिलाधिकारी ने शहरी क्षेत्र में आवासीय, व्यवसायिक आदि विस्तारीकरण का इस क्षेत्र में ज्यादे हो रहा है, उसे ध्यान में रखते हुए आवश्यकताओं के अनुरुप कार्य योजना तैयार किए जाने को कहा। मुख्य राजस्व अधिकारी अमृत लाल बिन्द ने शहरी क्षेत्र में जल संरक्षण कार्यो को सम्मिलित किए जाने पर बल दिया।
बैठक में उप जिलाधिकारी सदर सौरभ सिंह, ईओ नगरपालिका रोहित सिंह, सर्वे एजेन्सी के परामर्शदाता सुनील बिहारी सहित अन्य संबंधित जन जुडे रहे।

75250cookie-checkदेेवरिया महायोजना 2031 तैयार किए जाने को लेकर डीएम की अध्यक्षता में हुई गूगल मीट